आस्था का केंद्र श्री चेंडा मंदिर

श्री चेंडा मंदिर

आँजणी माता मंदिर, चेंडा, पाली यह आश्रम राजस्थान के पाली जिले के गाँव चेंडा (नया) में स्थित है । चेंडा गाँव पाली शहर से करीब 52 किमी  की दुरी पर स्थित हैं ।

श्री चेंडा तीर्थ जाने का मार्ग :-
जोधपुर(40 km) रोहट(20km)जैतपुर(12km) वायद(7km)चेंडा(राजारामजी)(3)–नया चेंडा पाली(15km)-रूपावास(15km) जैतपुर(12km)-वायद(7km) चेंडा(राजारामजी)(3)-नया चेंडा , बालोतरा-समदड़ी-मजल-गेलावास-लामब्डा-मान्डावास-चेंडा(राजारामजी)(88km)-नया चेंडा

भाव आस्था से महापुरुषों की यादगिरी में पवित्र स्थानों का निर्माण होता हैं । इसी सन्दर्भ में संवत २००० श्रावण वद १४ को भगवान श्री १००८ राजारामजी के समाधी ग्रहण करने के बाद उनकी पाटवी शिष्या श्री हंजा बाई जी ने अपने गुरु की सेवा साधना हेतु चेंडा गांव में आसन ग्रहण किया । चेंडा गांव के भगवत प्रेमियों के योगदान से उक्त गांव के तालाब के किनारे भव्य मंदिर का निर्माण करवाया गया जो श्री राजारामजी महाराज की बगेची के नाम से प्रख्यात है । उक्त पवित्र स्थान की प्रतिष्ठा संवत २०१५ वैशाख सुद्र १३ के २४ गांवो के संत महंत खोड़ जितडा को रसोई देकर की गई ।उक्त स्थान का कार गुजार भाव भक्ति से आकाश व्रती पर चल रहा हैं । हंजाबाई ने भगवान श्री राजारामजी का जन्म दिन प्रकट करने के लिये उक्त स्थान पर रामनवंमी को मेला लगाने की संपूर्ण व्यवस्था की जाती है। यह मेला प्रतिष्ठा समय से लगातार लग रहा हैं । जिसमें चैत्र शुक्ल अष्टमी की रात्री को विशाल संत सांगत का आयोजन प्रति वर्ष किया जाता हैं । उक्त मंदिर के प्रति गांव वासियों की हार्दिक आस्था हैं । एवं उनका योगदान सराहनीय हैं । यह स्थान हंजाबाई संरक्षण के प्रगति कव प्रतिक हैं । और वर्तमान में गादिपति श्री भगवती बाई जी के सानिध्य में यहाँ पर आने वाले श्रदालुओ के लिए चाय-पानी , दुध और उचित भोजन की उत्तम व्यवस्था की जाती है ।