समाचार

आंजणा समाज द्वारा आयोजित खेल महासंग्राम रचेगा विश्व इतिहास

शिकारपुरा

(1) 200 बीघा जमीन में आयोजित होगा (2) एक ही स्थान पर 8 मैदान किर्केट के ,कब्बडी के भी 8 मैदान(3) एक ही स्थान पर 3 हजार खिलाड़ी 4 दिन आवास करेगे (4) सभी मैदान का पिच अलग अलग कलर के (5) मिशन ओलम्पिक पर खेल की तैयारियां (6) स्वस्छ भारत पर 50 बाथरूम (7) राजेश्वर नगर खिलाड़ियों के आवास हेतु 120 बंगलो का निर्माण (8) सभी स्थल धार्मिक नाम से पहचान दी गई है श्री किशनाराम महाराज विश्राति भवन, श्री देवाराम महाराज रंगमंच, राजेश्वर नगर, संत सुजाराम महाराज राजपथ मार्ग (9) सुरक्षा हेतु 8 कमांडोज हथियार दस्तो के साथ (10) 101 बालिकाओ राजस्थानी परिवेश के साथ सामेला (11) महाआरती, तम्बोला, रिंग बोल,डिब्बे निशाना

आज मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शिकारपुरा धाम के दर्शन किये

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जोधपुर कार्यक्रम के दौरान आज 26 जनवरी के दिन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शिकारपुरा धाम पहुचकर मंदिर के दर्शन किये । उनके साथ कई ऑफिसर व लूनी के विधायक जोगाराम पटेल भी मौजूद थे । जय राजेश्वर भगवान की ।

जालोर में राज्य सरकार की किसान विरोधी नीतियों के विरोध में चार जिलों के किसानों का महापड़ाव शुरू

महापड़ाव

शहर में मंगलवार को जिला कलक्ट्री के समक्ष जालोर,सिरोही, बाड़मेर और पाली जिले के किसानों का अनिश्चितकालीन महापड़ाव शुरू हो गया है। जिसमें चारों जिलों के किसानों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। किसानों ने कलक्ट्री रोड पर ही अपना डेरा डाला।

भारतीय किसान संघ की ओर से माही बांध का पानी सिरोही, पाली, जालोर व बाड़मेर में उपलब्ध करवाने को लेकर मंगलवार को अपना अनिश्चितकालीन महापड़ाव शुरू किया। चारों जिलों के किसान सोमवार शाम से ही जालोर पहुंचने शुरू हो गए थे, यह सिलसिला मंगलवार तक जारी रहा। सभी किसान अलग-अलग मण्डल बनाकर आवश्यक सामग्री के साथ ट्रैक्टरों से जालोर पहुंचे।

बाड़मेर के इस गांव में होगा खेल महासंग्राम, देशभर से जुटेंगे सैकड़ों खिलाड़ी

आँजणा

अखिल भारतीय आंजना (पटेल/चौधरी) युवा महासंगठन की ओर से शहीद जवान रमेश कुमार चौधरी की स्मृति में आगामी 16 से 19 फरवरी तक समदड़ी तहसील के सामुजा गांव में खेल महासंग्राम का आयोजन होगा। जिसमें आंजणा समाज के देशभर से सैकड़ों प्रतिभावान खिलाड़ी भाग लेंगे। इस खेल आयोजन के दौरान साहित्य, दर्शन, मनोरंजन, धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। समाज की ओर से होने वाला यह पहला आयोजन है जिसमें देशभर से करीब तीन हजार खिलाड़ी भाग लेंगे।

किसानो ने समस्याओ को लेकर सौंपा ज्ञापन, एईएन को निलम्बित करने की मांग

आहोर

आहोर उपखण्ड क्षेत्र के किसानो ने विभिन्न समस्याओ को लेकर भारतीय किसान संघ के बैनर तले सांकेतिक धरना प्रदर्शन करते हुये मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा. आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल को सौंपे गये ज्ञापन मे किसानो ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा बढाई गयी बिजली की दरो से भुगतान करने मे किसान असमर्थ है. जिसे बढी हुयी दरे सरकार वापस ले या सरकार बढी हुयी दर स्वयं वहन करे. किसानो ने मांग की कि बिजली सप्लाई निर्धारित मात्रा मे की जाये. साथ ही सरकार द्वारा हाल ही मे लिया गया निर्णय ट्रांसफार्मर मे एमसीबी लगाने का निर्णय वापस ले.

किसान से प्याज खरीद थमा दी 2000 के नोट की फोटोकॉपी

किसान , जाली नोट

बेंगलुरू। 500 और 1000 के नोट चलन से बाहर होने के बाद आम लोग काफी परेशान हैं। सरकार ने 2000 के नए नोट जारी किए हैं लेकिन कैश ना मिल पाने के चलते अभी तक लोगों को पता ही नहीं है कि आखिर 2000 के नोट दिखने में कैसे हैं। ऐसे में कुछ लोग इसका फायदा उठाकर लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं।

किसानो के लिए तालाब और बेरोजगार के लिए रोजगार : नरेन्द्र मोदी

देश में आए दिन किसान आत्महत्या कर रहे है और इसकी वजह है अच्छी फसल ना हो पाना। फसल की बर्बादी में कही न कही पानी की कमी मुख्य वजह है। इसी परेशानी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि सरकार पांच लाख खेत तालाब बनाने जा रही है। जी हां तालाब तो बनेंगे ही लेकिन प्रधानमंत्री ने इस कार्य को मनरेगा के तहत भी जोड़ा गया है जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री ने किसानों से खेतों में कम रासायनिक उर्वरक डालने और वैज्ञानिक पद्धति से खेती को आगे बढ़ाने के साथ कम लागत, अधिक पावत मंत्र को अपनाने का सुझाव दिया।

जागरूकता की आवश्यकता..

श्राद्ध में करे इन चीजों का दान,मिलेगा धर्म लाभ

पितृपक्ष के 16 दिनों में श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान आदि कर्म कर पितरों को प्रसन्न किया जाता है। धर्म शास्त्रों के अनुसार, पितृ पक्ष में दान का भी बहुत महत्व है। मान्यता है कि दान से पितरों की आत्मा को संतुष्टि मिलती है और पितृ दोष भी खत्म हो जाते हैं। श्राद्ध में गाय, तिल, भूमि, नमक, घी आदि दान करने की परंपरा है।

गुड़ एवं नमक का दान...

कई लोग घर में आपसी कलह और झगड़ों से परेशान रहते है। उनके घर में आर्थिक परेशानी भी बनी रहती है। श्राद्ध में उन्हें पितरों के निमित गुड एवं नमक का दान करना चाहिए। गरूड़ पुराण के अनुसार नमक के दान से यम का भय दूर होता है।

वस्त्रों का दान...

आंजणा समाज छात्रावास में नवनिर्मित कमरों का उद्‌घाटन समारोह

Aanjana samaj

वर्तमानयुग में शिक्षा के बिना जीवन में अंधकार और समाज का उत्थान संभव नहीं है। भावी पीढ़ी के सपने शिक्षा से ही पूरे होंगे। इसलिए बच्चों को सजग रहकर ज्यादा से ज्यादा पढ़ाएं। यह बात आंजणा समाज छात्रावास में नवनिर्मित कमरों के उद्‌घाटन समारोह में मुख्य अतिथि अखिल भारतीय आँजणा समाज महासभा के अध्यक्ष व राजस्व राज्य मंत्री श्री अमराराम चौधरी ने कही। उन्होंने भाजपा सरकार की योजनाअों का जिक्र करते हुए कहा कि वसुंधरा सरकार ने बाड़मेर जिले के पानी के लिए 600 करोड़ रुपए की घोषणा की, वहीं नर्मदा नहर के लिए 360 करोड़ दिए हैं। सरकार घर-घर बिजली कनेक्शन करेगी। बुजुर्गों के लिए तीर्थ यात्रा अक्टूबर से शुरू

टायर फटने से बोलेरो पलटी, चालक की मौत, तीन घायल

जोधपुर । कांकाणी-शिकारपुरा रोड पर एक बोलेरो के अचानक पलटने से चालक की मौके पर ही मौत हो गई और चालक की दो चचेरी बहनों सहित तीन लोग घायल हो गए। चालक के मित्र को जोधपुर के एमडीएम लाया गया है। बहनों को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

लूनी थानाधिकारी लेखराज सियाग ने बताया कि पाली रोड पर कांकाणी से शिकारगढ़ रोड की तरफ मुडऩे के बाद तेज रफ्तार में चल रही बोलेरो को पीछे का टायर फट गया। जिससे गाड़ी ने संतुलन खो दिया। असंतुलित बोलेरो पलटने से बोलेरो चालक भागीरथ पटेल की मौके पर ही मौत हो गई।

Pages