किसानो ने समस्याओ को लेकर सौंपा ज्ञापन, एईएन को निलम्बित करने की मांग

आहोर

आहोर उपखण्ड क्षेत्र के किसानो ने विभिन्न समस्याओ को लेकर भारतीय किसान संघ के बैनर तले सांकेतिक धरना प्रदर्शन करते हुये मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा. आहोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल को सौंपे गये ज्ञापन मे किसानो ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा बढाई गयी बिजली की दरो से भुगतान करने मे किसान असमर्थ है. जिसे बढी हुयी दरे सरकार वापस ले या सरकार बढी हुयी दर स्वयं वहन करे. किसानो ने मांग की कि बिजली सप्लाई निर्धारित मात्रा मे की जाये. साथ ही सरकार द्वारा हाल ही मे लिया गया निर्णय ट्रांसफार्मर मे एमसीबी लगाने का निर्णय वापस ले. डीओ सेट को नही हटा जाये क्योकि इससे 11 केवी की सप्लाई सीधे ट्रांसफर मे जायेगी जिससे फॉल्ट आने पर किसानो के बिजली उपकरण जल जायेंगे. साथ ही सम्बन्धित फीडर के कृषि कुये भी बन्द हो जायेंगे. जिससे किसानो को आर्थिक नुकसान उठाना पडेगा. साथ ही किसानो ने मांग की कि बुन्द बुन्द सिंचाई योजना मे लिये गये कनेक्शनो को सामान्य श्रेणी कृशि कनेक्शन मे परिवर्तित किये जाये. कृशि कुओ पर निवासरत किसान परिवारो को कुओ पर घरेलु बिजली कनेक्शन जारी किये जाये. जले हुये ट्रांसफार्मर को 24 घण्टे के अन्दर अन्दर बदला जाये.
ज्ञापन मे किसानो ने अनुदान की मांग करते हुये कहा कि बुन्द बुन्द सिंचाई योजना के अंतर्गत पुर्व की भांति 90 प्रतिशत अनुदान दिया जाये. सौर उर्जा कनेक्शन पर भी 90 प्रतिशत अनुदान की मांग की. किसानो ने बताया कि खाद एव उर्वरक का अनुदान किसान को सीधे खाते मे दिया जाये. विधान सभा चुनावोके दौरान भाजपा के घोषणा पत्र की याद दिलाते हुये किसानो ने मांग की कि किसानो को खेत की तरबान्दी के लिये अनुदान दिलाया जाये. साथ ही नदियो मे हो रहे नियम विरुद्ध खनन पर रोक लगाकर 3 मीटर से ज्यादा गहरा खनन करने वालो के विरुद्ध कडी कर्यवाही की जाये.
किसानो ने क्षेत्र मे सिंचाई की समस्याओ के समाधान की मांग करते हुये कहा कि माही योजना पर कार्य शुरु किया जाये. 40 टीएमसी पानी राजस्थान के किसानो को मिले इसके लिये सरकार को उचित कदम उठाने चाहिये. जिससे जालोर जिला डार्क जॉन क्षेत्र से बाहर आ सके. साथ ही कहा कि नर्मदा परियोजना मे बुन्द बुन्द योजना लागू की जाये जिससे पानी की बचत होगी और सिंचाई का परिक्षेत्र भी बढेगा.
खाद्य निगम की समस्याओ से अवगत कराते हुये किसानो ने कहा कि समर्थन मुल्य पर मुंग की खरीद की जाये. खाद्य निगम के कर्मचारी व अधिकारी अपनी मनमर्जी से किसानो के मुंग की खरीद कर रहे है. इससे भ्रष्टाचार बढ रहा है. भ्रष्ट अधिओकारियो के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की मंग की. किसानो ने ज्ञापन मे चेतावनी देते हुये सरकार से मांग की कि अगर किसानो की समस्याओ पर कार्यवाही नही की गयी तो आगामी दिनो मे किसान विशाल धरना देंगे. बिजली बिलो का बहीष्कार किया जायेगा. जिसकी पुरी जिम्मेदारी सरकार की होगी.
आहोर डिस्कॉम के सहायक अभियंता को निलम्बित करने की मांग की
किसानो ने धरने के दौरान आहोर बिजली विभाग के सहायक अभियंता एसके बंसल किसानो से रिश्वत की खुली मांग करता है. जो किसान रिश्वत देता है उसका काम ही करता है. बाकि किसानो को बेवजह परेशान करने का कार्य करता है. जिसे तुरंत निलम्बित किया जाये. किसानो ने एक ज्ञापन उपखण्ड अधिकारी के नाम भी सौपा जिसमे आहोर के बिजली विभाग के सहायक अभिंयंता एसके बन्सलको तुरंत निलम्बित करने की मांग की.

इस अवसर पर भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष गणेशाराम चौधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष मगाराम चौधरी, तहसील अध्यक्ष महावीरसिंह देसु, जिला महामंत्री रतनसिंह, अमरसिंह सामुजा, मकनाराम चौधरी, अवलूखान, गोविन्द माली, खंगाराराम चौधरी सहित सैकडो किसान मौजुद रहे.