आंजणा समाज छात्रावास में नवनिर्मित कमरों का उद्‌घाटन समारोह

Aanjana samaj

वर्तमानयुग में शिक्षा के बिना जीवन में अंधकार और समाज का उत्थान संभव नहीं है। भावी पीढ़ी के सपने शिक्षा से ही पूरे होंगे। इसलिए बच्चों को सजग रहकर ज्यादा से ज्यादा पढ़ाएं। यह बात आंजणा समाज छात्रावास में नवनिर्मित कमरों के उद्‌घाटन समारोह में मुख्य अतिथि अखिल भारतीय आँजणा समाज महासभा के अध्यक्ष व राजस्व राज्य मंत्री श्री अमराराम चौधरी ने कही। उन्होंने भाजपा सरकार की योजनाअों का जिक्र करते हुए कहा कि वसुंधरा सरकार ने बाड़मेर जिले के पानी के लिए 600 करोड़ रुपए की घोषणा की, वहीं नर्मदा नहर के लिए 360 करोड़ दिए हैं। सरकार घर-घर बिजली कनेक्शन करेगी। बुजुर्गों के लिए तीर्थ यात्रा अक्टूबर से शुरू होगी। चौधरी ने कहा नशा दीमक की तरह समाज को खोखला कर रहा है, इसे उखाड़ फेंको।

समारोह में संसदीय सचिव श्री लादूराम विश्नोई ने कहा कि आंजणा समाज संगठित समाज है। समाज में शिक्षा का दृष्टिकोण बढ़ा है। शिक्षा नीति के जरिए किसानों को लाभ पहुंचे ऐसी योजनाअों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। नर्मदा के पानी को आगे बढ़ाने, बारिश के व्यर्थ बह रहे पानी का सदुपयोग हो इसके लिए सरकार योजना चला रही है। विश्नोई ने आंजणा समाज छात्रावास में 15 लाख रुपए की घोषणा नए भवन बनाने के लिए की।

लूणी विधायक श्री जोगाराम पटेल ने कहा कि आंजणा समाज में अधिकांश काश्तकार है। सरकार को भी कृषि संबंधी योजना बनानी चाहिए। नशा करने से शरीर खोखला हो रहा है। पूर्व विधायक सांचौर श्री जीवाराम चौधरी ने कहा कि समाज नशा के खिलाफ कठोरता से कदम उठाएगी। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समानता का दर्जा दें। शिकारपुरा धाम के गादीपति पूज्य श्री दयाराम जी महाराज ने कहा कि नशा समाज को नाश की ओर ले जाता है। समाज को नशा के खिलाफ नई दिशा देने की जरूरत है। सुधार के लिए स्वयं को कठोर कदम उठाना होगा।

27 कमरों की बोलियां:आंजणा समाज छात्रावास में बने कमरों के अलावा इस दौरान समाज बंधुओं ने कमरों की संख्या को बढ़ाने के लिए 27 नए कमरों को बनाने की बोलियां ली गईं। नए भवन भामाशाह के सहयोग से बनाए जाएंगे।

बैठक में आहोर से जगदीश पटेल, डेयरी चेयरमैन भीखाराम, लक्ष्मीचंद, नारणाराम, नगाराम, अध्यक्ष जवानाराम चौधरी, उपाध्यक्ष नानजीराम, व्याख्याता पूनमाराम, मागाराम, अचलाराम चौधरी, पूर्व सरपंच टीकमाराम, धोरीमन्ना प्रधान ताजाराम चौधरी, उप प्रधान राणा कुलदीप सिंह, पूर्व जिला प्रमुख वालाराम चौधरी, मंगलाराम ओपजीकीढाणी जिला कोषाध्यक्ष भाजपा किसान मोर्चा बाङमेर ने भी विचार रखे।

नविन कार्यकारिणी का गठन : आँजणा समाज गुड़ामालानी की नविन कार्यकारिणी घोषित की गई जिसमें श्री टीकमाराम जी रतनपुरा को अध्यक्ष मनोनीत किया गया। वही उपाध्यक्ष श्री प्रभु राम जी पायला, सचिव श्री टीकमाराम जी अध्यापक व कोषाध्यक्ष श्री करनाराम जी को मनोनीत किया गया।