आंजना समाज की परंपराए

आंजना समाज की परंपराए

आंजणा जाती अंजना चौधरी के रूप में जान जाती है। अंजना को, "Kalbi" सो भी जानते हैं । भारत में राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में पाय जाती एक हिंदू जाति है। उन्होंने यह भी विशेष रूप से गुजरात और राजस्थान, और राजस्थान में जागीरदार, जमींदार या Chudhary ओर पटेल के रूप में जाना जाता है। अंजना चौधरी की जाति गुरु संत श्री Rajaramji महाराज (विष्णु के अवतार) है। बिग मंदिर और आश्रम जोधपुर के पास, शिकारपुरा राजस्थान (लूनी) में हैं।

आस्था

'भट' और 'चरण' इतिहास की पुस्तकों के अनुसार, अंजना चौधरी की उत्पत्ति Sahastr अर्जुन के आठ बेटों से संबंधित है। परशुराम क्षत्रियों को मारने के लिए बाहर चला गया है, वह एक शक्तिशाली क्षत्रिय राजा थे जो Sahastrarjun, के लिए आया था। इस लड़ाई में, Sahastrarjun और उसके पुत्रों के 92 मारे गए थे। शेष आठ बेटों माउंट आबू पर देवी Arbuda की शरण में आ गया। देवी Arbuda उन्हें संरक्षित और परशुराम, वे अपने शास्त्र (हथियार) को देने के शर्त पर कि उन्हें दर्द नहीं होता। देवी Arbuda वे फिर से एक हथियार फिराना, लेकिन इसके बजाय धरती माता की सेवा कभी नहीं होता कि उसे आश्वासन दिया। उन्होंने कृषि के लिए बदल गया है और इस दिन के लिए भारत के विभिन्न भागों में पाए जाते हैं।

वे देवी के अनुयायी थे, क्योंकि यह जाति के नाम की उत्पत्ति देवी अंजनी माता, भगवान हनुमान की माता से आता है कि माना जाता है। माउंट आबू में देवी Arbuda अंजना चौधरी की kuldevi है।

मूल
जाति के नाम का मूल जाति के सदस्यों को देवी के अनुयायी थे, के रूप में देवी अंजनी माता, भगवान हनुमान की माता से आता है। वे दक्षिणी राजस्थान में फैल गया और उसके बाद गुजरात के लिए यहां से अपनी परंपराओं के अनुसार समुदाय, मध्य प्रदेश में मंदसौर से जन्म लिया है। अंजना अभी भी हिंदी की मालवी बोली बोलते हैं।

मालवी और गुजराती: राजस्थान में, वे दो व्यापक क्षेत्रीय डिवीजनों में बांटा जाता है। मालवी अंजना आगे इस तरह Fak, शिह, Kharon, हुन, Gardiya, ईआईटी, Judar, Kuva, कोंडली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, दिल्ली, वाग्दा, Kag, भूरिया, मेवाड़, लोगार, Odh, Munji, कावा और संयुक्त रूप exogamous कुलों की एक संख्या में विभाजित हैं

सीमा शुल्क और चौधरी समुदाय की परंपरा
हिंदुओं के रूप में, Chaudharies 'Simanta' (गर्भावस्था), 'Upanayana' (धागा समारोह), 'विवाह' (शादी) और मौत से संबंधित महत्वपूर्ण सीमा शुल्क निरीक्षण करते हैं। 'Simantonayana' के वैदिक 'संस्कार' से मेल खाती है, जो जन्म-Simanta, लोकप्रिय 'Kholobharvo' के रूप में जाना जाता है, और महिला की पहली गर्भावस्था के जश्न मनाने के लिए पति के घर में किया जाता है। एक बच्चे के जन्म पर, दाई अपनी नौसेना-कॉर्ड में कटौती और घर के सामने परिसर के कोने में यह buries। नामकरण संस्कार के बारहवें दिन पर जगह लेता है। चाची (फोई) ने आज नामकरण संस्कार करता है और नाम एक ब्राह्मण से सलाह ली है, जिसके लिए राशि चक्र के संकेत के अनुसार दिया जाता है।

Chaudharies द्वारा शादी समारोह परंपरागत रूप से मध्य एशियाई सीमा शुल्क के अनुसार आयोजित कर रहे हैं। ये सीमा शुल्क परंपरागत काल से विकसित किया है और कई मायनों में अलग है। वे शादी करने के लिए बहुत महत्व देते हैं और समारोहों बहुत रंगीन कर रहे हैं और कई दिनों के लिए जा सकते हैं। निम्नलिखित चरणों सगाई की तरह, 'Ganeshpujan', 'Varghoda,' शादी, रिसेप्शन, आदि एक शादी में शामिल कर रहे हैं

शादी के एक व्यक्ति 'Grahasthashrama' (गृहस्थ के चरण) में प्रवेश करती है, जिसके माध्यम से Hindusastra में 'संस्कार' के रूप में माना जाता है। शादी का प्रस्ताव आम तौर पर सामाजिक आर्थिक स्थिति और शिक्षा मुख्यतः ध्यान में रखा जाता है जिसमें लड़की की ओर से आता है। चौधरी समुदाय में, लड़की के पिता सगाई समारोह के दौरान एक एक रुपए का सिक्का प्रस्तुत करता है।

जाति गुरू-संत श्री राजाराम जी महाराज
शिकारपुरा आश्रम दूर लूनी से लगभग 6 किमी की दूरी पर स्थित है। लूनी राजस्थान के जोधपुर जिले में एक तहसील है। इस आश्रम उन्नीसवीं सदी में संत राजा राम जी महाराज द्वारा स्थापित किया गया था।

शिकारपुरा आश्रम के महंतों हैं: संत देवा राम जी महाराज, संत Kishna राम जी महाराज व गुरू Sujaramji महाराज, संत दयाराम। आश्रम अपनी स्थापना से समाज की सेवा करने के लिए जारी है।

त्योहारों
चौधरी लोगों को बड़ी धूमधाम के साथ निम्न त्यौहार मनाते है -

• रक्षाबंधन (संरक्षण के बंधन) भाइयों और बहनों के बीच के रिश्ते को मनाता है। यह श्रवण नक्षत्र के महीने पर पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

• दिवाली सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है और बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। पटाखे और मिठाई दीवाली समारोह के साथ। राज्य में हर घर में बिजली के बल्ब या मोमबत्ती से प्रकाशित किया जाता है। त्योहार चार दिनों के लिए जा सकते हैं।

• होली के रंग या प्यार का त्योहार है। यह वसंत के आगमन को निरूपित करने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा, यह दोनों उसे मारने की कोशिश की, जो हिरण्यकशिपु और होलिका की बुराई हरकत से अधिक प्रहलाद के विश्वास की जीत चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।

• नवरात्रि देवी 'अंबाजी' के सम्मान में नौ रातों का त्योहार है। लोग, चाहे लिंग, जाति और धर्म की, गरबा और डांडिया रास बुलाया अपने पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन करने के लिए एकत्र होते है।